Best GK Tricks and Shortcuts

GK Tricks PDF: In this post we are providing you various tricks to learn GK/GS Notes easily.

GK Tricks

GK Tricks

1. 🎯 कनिष्क के दरबार में प्रमुख व्यक्ति

➡️Trick - अश्व नाचे पाव पे

➭ अश्व - अश्वघोष

➭ ना - नागार्जुन

➭ च - चरक

➭ पा - पाश्वर् 

➭ व - वसुमित्र


✳️भारतीय संविधान में किन देशों से क्या लिया गया है


✍️Trick➖एक बार कुछ देश के लोग बैठकर आपस में बातेंकर रहे थे. भारत की तरफ से संविधान के प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉक्टर भीम राव अम्बेडकर चुप-चाप सुन रहे थे. बातें कुछ इस प्रकार हो रही थी.


🔸बरिटेन ➖परे देश पे मेरा कब्जा था इसलिये संसद का निर्माण हम अकेले करेंगे ➨ संसदीय प्रणाली, विधि निर्माण, एकल नागरिकता


🔸अमेरीका ➖नहीं मेरे पास संयुक्तराष्ट्र संघ है. इसलिए लोगों को न्याय औरस्वतंत्रता दिलाना मेरा अधिकार है➨न्यायिक, स्वतंत्रता का अधिकार और मौलिक अधिकार


🔸 जर्मनी➖तम लोग हमें विश्व युद्ध में हराए हो इसलिए पहले मैं आपातकाल घोषित करुंगा➨आपातकाल का सिद्धांत


🔸 फरांस ➖म तो पहले से ही गणत्रंत वाला देश हूं ये तो तुम सब जानते ही हो➨गणत्रंतात्मक शासन व्यवस्था


🔸कनाडा ➖तम लोग को जो करना हो करो. मैं एक शक्तिशाली देश हूं मैं तो शक्ति का बंटवारा करके अपनी सुरक्षा कर लूंगा➨राज्यों में शक्ति का विभाजन


🔸आयरलैंड ➖अरे यार! तुम लोग की नीति निर्देश तो मेरे कुछ समझ में ही नहीं आ रहे हैं ➨नीति निदेशक तत्व


🔸 ऑस्ट्रेलिया➖म विश्व कप क्रिकेट में हमेशा सूची नंबर-1 पर रहा हूं➨समवर्ती सूची


🔸 दक्षिणअफ्रीका➖पर मैं इतना अच्छा खेलने के बाद भी आजतक सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पाया. शायद हमें अपने खेल में कुछ संशोधन की जरुरत है➨संविधान संशोधन की प्रक्रिया


🔸रस ➖भारत मेरा दोस्त है और उसकी मदद करना हमारा मूल कर्तव्य है➨मूल कर्तव्य



✳️1857 के क्रांति एवं सेनापति


✍️Trick: 

झाँसी का बिल दे, ईलाही का फतवा

राना कि बेगम बलि आज बकरा



 स्थान👇  ↔️  👇सनापति👇

झाँसी=झाँसी ↔️ रा=रानी लक्ष्मीबाई

का=कानपुर ↔️ ना =नाना साहब

बि= बिहार ↔️ कि=कुँअर सिँह

ल=लखनऊ ↔️ बगम=बेगम हजरत महल

दे=दिल्ली ↔️ ब=बहादुरशाह जफर

ईलाही=इलाहाबाद ↔️ लि=लियाकत अली

फत=फतेपुर ↔️ आज=अजीमुल्ला

वा= बरेली ↔️ ब=बहादुर खान


💎ताँबा उत्पादक प्रमुख देश


➡️चिली U.R.


➭ चिली - चिली

➭ U - USA

➭ R - Russia


🎯अकबर के नवरत्न


➡️BAT BAT MDH


➭ B - बीरबल 

➭ A - अबुल फजल

➭ T - तानसेन 

➭ B - भगवंतदास 

➭ A - अब्दुल रहीम खान खाना

➭ T - टोडरमल 

➭ M - मानसिंह 

➭ D - मुल्ला दो प्याजा 

➭ H - हकीम हुकम


Please Like & Share Our Social Network:

Post a Comment

0 Comments